Best friend | a love story in Hindi

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

8 बज गए हैं और पुरानी घड़ी का पेंडुलम फिर से बजने लगा है।  ये घड़ी बार-बार खराब हो जाती है, लेकिन मैं पुरानी गली में बैठे बुजुर्ग घड़ीसजो से बार-बार ठीक करवा कर ले आता हूं।  पुरानी चीजों को सहेजना शौक है मेरा और पुरानी यादों को भी।बड़ी तकलीफ देती है ये पुरानी चीजें और पुरानी यादें भी।लेकिन मन भरा जिद्दी है मानता नहीं| हर रोज इस पेंडुलम के बजते ही, मुझे पीहू याद आने लगती और मैं बेचैन हो जाता हूं।लेकिन अब यह बेचैनी आदत सी बन गई थी मेरी। मैं दरवाजे को ताला लगाकर सोचता रहा की, office जाने की जल्दी में पीहू को याद करना ज्यादा जरूरी है,

या फिर यह देखना की प्रोजेक्ट वाली पेनड्राइव रखी कि नहीं, पावर बैंक लिया कि नहीं और नाश्ते के बाद ली जाने वाली दवाई भी। लेकिन मैं जानता हूं कि आज मेरी सारी कोशिशें बेकार जाने वाली हैं। कल रात से पीहू का अक्स मेरी आंखों और फोन पर कहे शब्द कानों में धरना दिए हुए बैठे हैं। 5 मिनट बाद में पार्किंग लोट से बाहर निकल रहा था मैंने  escalator  पर पैर दबा दी!मैं भोपाल में एक दवाइयों की कंपनी में काम करता हूं। सुबह उस ओर जाने वालों की भीड़ रहती थी तो मैंने थोड़ा पहले निकलने की आदत डाल ली थी। मैंने कार स्टीरियो का वॉल्यूम बढ़ा दिया ताकि 45 मिनट लंबी ड्राइव में पीहू याद ना आए।

लेकिन पिछले 4 सालों में मेरी हर ऐसी कोशिश नाकामयाब हुई है।वो चली ही आती है मेरी जहन में, पीहू मेरे कॉलेज के 5 सालों की दोस्त 3 साल ग्रेजुएशन 2 साल पोस्ट ग्रेजुएशन।बात थोड़ी पुरानी हो चुकी है।तब हम दोनों सागर की हरिशंकर गौर यूनिवर्सिटी में फार्मेसी पढ़ रहे थे। फार्मा पढ़ते पढते हम दोनों एक दूसरे के दर्द की दवा भी बनने लगे थे।नहीं बस एक जरा सा फर्क था पीहू मेरे लिए दवा नहीं दर्द थी, थी क्या अभी भी है। उन 5 सालों के साथ में मेरे मन में धीरे-धीरे ऐसा निशान बनाया था। जिसे वक्त का मरहम अब तक नहीं ठीक कर पाया।

a love story in Hindi

और अब फोन कॉल और सिर्फ कॉल नहीं उसने मुझे बुलाया था पता नहीं क्यों। Good morning sir कार कब ऑफिस पहुंच गया मुझे पता ही नहीं चला। Security guard मेरा कार्ड मांग रहा था।स्वाप करके इंट्री होती है। काश कोई ऐसा भी कार्ड होता जिसे स्वाइप करके हम किसी के जिंदगी enter हो पाते।किसी की क्या  पीहू की जिंदगी में enter हो पाता। वैसे ठीक ठीक कहूं तो मैं पीहू पर जिंदगी में शामिल था  लेकिन  वैसे नहीं जैसे मैं चाहता था।   मैं कॉलेज में उसका Best friend था। यानी  सबसे अच्छा  दोस्त,  और  जैसे  इस  शब्द  के  साथ  हर चीज की सीमाएं तय होती हैं, हमारे बीच तय थी।

मेरा मन उन सीमाओं को लांगने के लिए  बेचैन रहने लगा था। मैं उससे प्यार करने लगा था। एक दोस्त से कहीं ज्यादा यह जानते हुए भी वो मुझे उस तरह नहीं चाहती। मैं अपने आप को रोक नहीं पाया था।मैं शायद उसके लिए नहीं अपने लिए उससे प्यार करने लगा था। कॉलेज में पीहू और मैं सबसे अच्छे दोस्त थे।कॉलेज में साथ लाइब्रेरी, coffee shop सब जगह साथ। लोग हमारे बारेमें बातें करते थे हमें रिलेशनशिप में समझते थे। और यह बात सुनकर पीहू मुस्कुरा देती लापरवाही से अपने कंधे उच्का देती।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

उसे लोगों और उनकी बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता  था। उसका दिल जब चाहता अपने बाहों से मुझे लपेट कर फोटो खींच लेती और सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर देती।ऐसे ही एक लम्हे में मैंने अपनी बाहें उसके कंधों से लपेट ली थी औरउसी तरह पूरी शाम निकाल देना चाहता था। लेकिन उसने खुद को छुड़ा लिया। शायद उसे ऐसा महसूस नहीं हो रहा था जैसा मैं कर रहा था। It’s time to go see you tomorrow कह कर चली गई थी। और अगले ही पल में खुद से सवाल कर रहा था कि ये क्या है? उसकीबेस्ट फ्रेंड का किरदार निभाते निभाते मैं उसे प्यार करने लगा था।

a love story in Hindi

21- 22 के उस कच्छेउम्र में भी मैं उसे दिल की गहराइयों से प्यार करता था। ओ बात बात पर दोस्ती का दम भर्ती और मैं कुलबुलाकर रह जाता। सच कहूं तो मुझे बहुत तकलीफ होती है उसका दोस्त बने रहने में। अपने आप को उसके करीब जाने से रोकने में। कॉलेज के बाद हम अलग-अलग रास्ते चल दिए थे।बिना किसी वादे बिना किसी कसम के। मोबाइल पर बिसिवो communication के तरीके थे इसलिए हम जुड़े जरूर रहे।मैं भोपाल में था और वह जबलपुर चली गई अपने पापा के पास। पहले हम रोज फोन पर बात करते थे। फिर हम दोनों की नौकरी लग गई।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

मैं दवाइयों के इस बड़े firm में प्रोडक्शन मैनेजर हो गया और वो जबलपुर साइंस कॉलेज में लेक्चरर। वक्त कम होता गया तो संवाद भी घटता गया। लेकिन पीहू मेरे अंदर उतनी की उतनी ही बनी रही,न बढ़ी न घटि।कुछ रिश्ते अपनी अपूर्णता में भी खास जगह बनाए रखते हैं जैसे कुछ खाली जगह हो प्रेमसे भरे जाने के इंतजार में। इस बीच त्योहारों और फ्रेंडशिप डे जैसे मौकों पर मैसेज आए होंगे कुछ औपचारिक बातचीत हुई होगी जिसकी ना मैं जरूरत समझ पाया और ना वजह।

Hi, ,kaise ho,all good क्या चल रहा है, बस as usual,चल यार collage जाने का time हो  रहा हैं बच्चे wait कर  रहे होंगे,catch you later ,ok bye

लेकिन कल रात पीहू मैसेज नहीं कॉल आया था,”तुम जल्दी से जबलपुर आ जाओ”मैं हैरान था घबरा रहा था,”क्या हुआ तू ठीक है, पापा तो ठीक है ना?“हां सब ठीक है तुम बस आ जाओ और हां और मेरे लिए फूल और कुछ gift ताकि पापा कोलगे कि तुम और मै,I mean, you know what I mean” मैं सन्न रह गया, मैंने पूछा are you serious? Yes I’m serious. उसने कहा और फोन रख दिया। पीहू के फोन कॉल के बाद मैं ना जाने कितनी देर तक यही सोचता रहा किस जो मैंने सुना था वह सच था क्या?

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

आखिर वो अपने पापा से मुझे क्यों मिलवाना चाहती है और वह भीउस तरह से यानी शायद boyfriend की तरह से यही इशारा तो किया था ना उसने।मैं office me भी इन्हीं सवालों से घिरा रहा। दवाओं के महक की जगह मुझे पीहू के इत्र की महक आती रही, शहर से इत्र खरीद कर ले जाने का काम मैं ही करता था उसे बड़ा शौक था तरह-तरह की खुशबुएं लगाने का बस प्यार की खुशबू से अनजान थी क्यों पता नहीं। कई दफा मैं उससे पूछ ही लेता वह लापरवाही से अपने बाल झटकते हुए कहती I am waiting for the right person. मेरे कलेजे पर सांप लोट जाता। दिन भर मेरे साथ रहती है सोशल मीडिया के डीपी में भी|

किसी से झगड़ती है तो मेरे कंधेभिगोती है, खुश होती है तो पार्टी भी मेरे साथ,अपनी मां के देहांत के बाद 4 दिन अपनी हॉस्टल छोड़कर मेरे कमरे में रही थी क्योंकि उसे रात में डर लगता था, कपड़े मेरी पसंद की पहनती है मैं क्या पहनू यह भी वह तय करती है तो  राइट पर्सन क्यों नहीं? पूछनाचाहता था पर कभी पूछ नहीं पाया। मैं मोहब्बत पाने की लालच में एक अच्छी दोस्त नहीं खोना चाहता था। हां कॉलेज के बाद मैंने उससे दूरी बना ली थी मुश्किल था ना उसका best friend बने रहना|प्यार होकर प्यार ना होने का दिखावा करना।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

इतने साल बाद वह मुझसे कुछ उम्मीद कर रही थी और मैं ना चाहते हुए भी रात की ट्रेन भोपाल नर्मदा जबलपुर एक्सप्रेस में सवार हो चुका था। 3 दिन की छुट्टी की दरखास मेल कर दी थी।सुबह जबलपुर स्टेशन पहुंचा तो पीहू मुझे लेने आई थी। यार तू बेस्ट है कहते हुए वह मेरेगले लग गई  और जब तक मैं उसका स्पर्श महसूस करता उछलकर मेरे सामने खड़ी हो गई।मेरा हाथ थाम कर संजीदगी से बोली चल होटल चल कर बात करते हैं उसने मेरे रुकने का इंतजाम कर रखा था। होटल पहुंचकर कॉफी और सैंडविच के बीच वह मुझे बताती रही।

पापा को एक महीने पहले हार्ट अटैक आया था और वह आईसीयू में पाइप और मशीनों के बीच घिरे रहने के बाद भी उन्होंने मेरी शादी कि रट लगा दी थी।यार पूरे फिल्मी डायलॉग बोलने लगे पापा की जीते जी तेरा घर बसते हुए देखना चाहता हूं, कहते हुए वो जरा सा हंस पड़ी। तुझे बस इतना कहना है कि actuality तुझे कुछ कहना ही नहीं है मैंने पापा से कह दिया है कॉलेज के दिनों से ही तुझे चाहती हूं और शादी भी तुझसे ही करूंगी।सुखी ब्रेड हलक में अटक गई मैंने गरम कॉफी का घूंट पीकर निगल लिया| और मुस्कुराते हुए उसे छेरा तो कर लेना शादी मुझसे सच में।

मुझे लगा कि उसकी आंखों में कुछ दबा छिपा सा एहसास मुझे दिख जाएगा लेकिन उसने अपनी आंखें गोल-गोल बटन की तरह फैलाएं और बोली शादी never।यार मुझे लगता है मैं नहीं रह सकती इन रिश्तो की बंधन में और एक पति वाला रिश्ता तो कई रिश्ते पैकेज डील की तरह लाता है। मेरा तो दम घुट जाएगा यार और तुमसे तू तो मेरा best friend है। मैंने कॉफी का आखरी घुट| पिया और उसकी आंखों में देखते हुए बोला मैं नहीं मिल रहा तेरे पापा से मुझे नहीं बोलना है झूठ।grow up यार बोलदे  अपने पापा से कि तुझे किसी से प्यार नहीं है और ना ही हो सकता है that’s solve.

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

मैं शाम की ट्रेन से वापस लौट रहा हूं होटल के कमरे में ऐसी शांति थी जैसे अभी अभी यहां से कोई तूफान गुजरा हो। मेरा किसी बात के लिए पीहू को मना करना तूफान जैसा ही तो था| मुझे नहीं याद कि मैंने कॉलेज में किसी बात के लिए पीहू का विरोध किया हो अगर कर सकता उसके best friend होने का करता। कहता कि मुझसे प्यार करो एक दोस्त से ज्यादा सच कहूं तो मैं समझ नहीं पाता था कि वह मुझसे प्यार किए बिना कैसे रह पाती है मुझ पर खुद से ज्यादा यकीन करती थी सबसे कमजोर पलों में हमेशा वह मेरे पास आई है।

पूरे कॉलेज में उसके आंसू मैंने ही देखे होंगे वरना गले में स्कार्फ बांधे कॉलेज में फराटे से स्कूटर दौराती वो लड़की किसी के हाथ कहां आती थी।ओ भरी भीड़ में मेरा हाथ पकड़ कर खींच लेती और तमाम लड़की ल हीड़कियों के शोर के बीच अपना एक एकांकी कोना खोज लेते। मैं उसका वह हाथ पकड़े रहना चाहता था कस के। मैं चाहताथा उसकी हथेलियां खोलकर अपने उंगलियों से कुछ लिख डालूं। और वो अंदाजा लगाकर बताएं कि मैंने लिखा क्या है लेकिन कभी नहीं कह सका हमारा रिश्ता उसके तय किए गए नियमों के लकीर पर बैलेंस बनाकर चलता रहा।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

कॉलेज के बाद भी सब उसी की मर्जी से चलता रहा।हम फोन पर बातें भी तब करते जब वह फ्री होती।मैसेज का रिप्लाई उसका मन होता तो देती|  Seen का वो blue tick भले मेरे मन को कचोट डालते पर उसको क्या। कॉलेज रीयूनियन में किस तरह जाना है।मुझे उसके साथ रहना है या नही दोस्तों को उसके बारे में क्या बताना है सब उसने ही तय किया और मैंने मना। मेरे पास इसकी वजह थी उसके लिए मेरा प्यार मेरा प्यार मुझसे सब करवा रहा था लेकिन आज ऐसा लगा कि मैंउक्ता गया हूं।मैंने लैपटॉप खोल के ट्रेन की टिकट चेक की तो अवेलेबिलिटी नहीं थी। तो मैंने सुबह 10:00 बजेकी ट्रेन बुक कर दी।

पीहू बिना कुछ बोले स्क्रीन निहार रही थी। मैंने लैपटॉप बंद किया तू वह वैसीही बेफिक्री से बोली so तुम कल ही तक यही हो तो कहीं घूमने चले चलो मैं तुम्हें अपनी नर्मदा घुमा लाती हूं। मैंने हां में सर हिला दिया आज के लिए मैं उसका काफी विरोध कर चुका था।कुछ ही देर बाद पहाड़ों के बीच बहती नर्मदा में boating कर रहे थे|बोट चलाने वाला लड़का जो गाइड के रोल में भी था कहानियां सुना रहा था।वह बोला यहां प्राण जाए पर वचन ना जाए की शूटिंग हुई थी। पीहू मेरी तरफ देख कर मुस्कुराई और बोली तुमने ना निभाया वचन। मैंने तल्खी से बोला वचन दिया था कभी या तुमने लिया था।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

उसने मेरे बालों के साथ खेलते हुए इस बात को टाल दिया। गाइड ने मुझसे पूछा आगे भूल भुलैया है किधर मुड़ना है दाएं या बाएं? मुझे तो जिंदगी ही भूल भुलैया नाव किधर मुरेगी मैं क्या बताता। पीहू एकटक मेरी तरफ देख रही थी। मैं अपनी नजरें उसके चेहरे से हटाना नहीं चाहता था।मैंने ठंडे पानी में हाथ डाल दिया शायद ठंडा पानी मेरे होश वापस ले आए। गाइड गाना गारहा था मैं तुमसे प्यार कर लूंगा बातें हजार कर लूंगा ……। मुझे लगा कि कोई जादू हो रहा है। पीहू मुझेकुछ बताने लगी उसकी आवाज रूंदी हुई थी।

Instagram posts

जानते हो जब पापा ने मेरी शादी की जिद करी तो उन्होन एक शर्त रखी कि अगर मैं नहीं मानी तो दवाएं लेना बंद कर देंगे तब मुझे इतनी बड़ी दुनिया में सिर्फ तुम्हारा ही ख्याल आया। मैं चौक कर उसकी तरफ देखा मुझे लगा कि अब वो मुझसे प्यार का इजहार करने वाली है।लेकिन वह कहते कहते चुप हो गई|फिर बहुत देर बाद बोली, एक तुम ही तो हो जो हमेशा मेरे साथ खड़ेरहे हो। मुझे लगा कि वह मुझसे नहीं अपने आप से बातें कर रही थी। उस पर मुझे फिर से बड़ा प्यार आनेलगा था। मुझे लगा कि अपने आपसे बात करता इंसान दुनिया का सबसे अकेला इंसान होता है।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

अकेलापन कभी भी हमारा चॉइस नहीं होता। मैं जरा सा सड़क पर अपना हाथ  पीहू  के कंधे के आसपास लपेट लिया। फिर वो बोली चले? मैंने कहा तुम्हारे घर चलते हैं और गिफ्ट भी ले लेते हैं तुम्हारे पापा को लगना चाहिए नाकि मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं। मैं बोलता जा रहा था पता नहीं किस चीज का सम्मोहन था।ढलती शाम, बूंदे बिखेरती झरना का पानी या मेरे पास खड़ी लड़की पीहू। नर्मदा के पानी से थोड़े-थोड़े भीगे मैं और पीहू फिर होटल पहुंचे मैंने अपना टिकट कैंसिल किया पीहू मेरे पास खड़ी मुस्कुराती हुई देख रही थी। थोड़ी देर बाद मैं उसके घर उसके पापा के पास बैठा था।

ढलती उम्र और हार्ट अटैक के निशान उनकी आंखों में पढ़ सकता था। चलती सांसे मानो बार-बार रुक जाने की धमकी दे रही थी। कैसी चल रही है तुम्हारी जॉब उसीफार्मा कंपनी में हो उन्होंने पूछा। जी मैं वही हूं शहर मुझे पकड़े हुए है शायद मेट्रो सिटीज के लिए मैं बना नहीं हूं मैंने उनसे कहा।मुझे उसकी उत्तरी शक्ल देख कर अपने कहे का अफसोस हुआ। sorry यार तुम्हारेपापा का जो मेरे लिए विश्वास दिखाना वह मुझे थोड़ा सा अनकंफरटेबल कर गया। तुम्हें खुश रखने का झूठा वादा किया है उनसे कहते हुए मुझे ऐसा लगा जैसे मैं कोई रेस हार गया और दर्शकों में बैठे मेरे अपने मुझे हताश होकर देख रहे हैं।

विश्वास का तोरा जाना कितना दुखद है पहले नहीं जानता था मैंने। एक सप्ताह मै पीहू के घर आता जाता रहा। कब की तारीख तय करें हम तुम दोनों की शादी की एक दिन उसके पापा ने पूछा।मैंने उदास होकर कहा बहन की शादी हो जाए मतलब 1-2 साल तो नहीं। मैंने अपराधी की तरह गर्दन नीचे कर ली। रात को खाने की टेबल पर पीहू हमेशा की तरह ना मुझसे आग्रह कर रही थी और ना खुद कुछ खा रही थी बस एक रोटी के टुकड़े को उलट-पुलट करती रही। डिनर के बाद जब मैं होटल के लिए निकला तो पीहू मुझे बाहर तक छोड़ने आई। बगीचे के गेट पर उसने मेरी कलाई थामली।

tags: a love story in Hindi,a love story short,a love story lyrics

रुक जाओ ना उसने मनुहार करते हुए कहा। मैं चुप रहा, ओ मेरी आंखों में ताकती हुई बोली मैं शायद समझ नहीं पाई की best friend ही तो right person होता है| मैं समझ नहीं पा रही थी कि चाहती क्या हूं। मैंउसकी चौका उसकी हथेलियां मेरी हथेलियों पर कसने लगी और ये सब मेरे लिए एकदम नया था। उसने अपना सर मेरे कंधे से टिकाया और बोली शायद मुझे अब तक कोई इसलिए नहीं मिला क्योंकि कोई तुम्हारे जैसा था ही नहीं मेरे दिल के खाखे में तुम पहले से ही थे और किसी और की जगह थी ही नहीं।

मैंने झट से उसकी बात पर हामी भर दी और उसका माथा चूम लिया। उसके बंद आंखों से जरा सा प्यार छलक गया। दोस्ती के घर से निकल कर प्रेम के दरवाजे पर दस्तक देती हुई, यह लड़की कितनी सुंदर लग रही थी।

Also read पहेली सी एक लड़की

post_author; ?>

2 thoughts on “Best friend | a love story in Hindi”